फसल बीमा योजना बिहार 2021| Bihar rajya fasal sahayata yojana

पंजीकरण आवेदन बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 | एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन

Bihar Fasal Bima Yojana Online Apply | Bihar Fasal Sahayata Yojana Form

Bihar rajya fasal sahayata yojana

बिहार राज्य फसल सहायता योजना इस योजना को फसल बीमा योजना के नाम से भी जाना जाता है।आप फसल बीमा में पंजीकरण आवेदन कैसे करें मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा तब तक के लिए मेरे वेबसाइट के साथ जुड़े हैं।

आप लोग सभी का स्वागत है wwwsarkariyoujanaalert.comपर चलिए आज मैं आप लोगों को इस वेबसाइट के जरिए बताऊंगा कि आप कैसे घर बैठे मोबाइल हो या कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर या करवा सकते हैं। मैं अपने वेबसाइट के माध्यम से और भी जानकारी आगे देने वाला हूं। तब तक के लिए मेरे साथ जुड़े रहे

बिहार राज्य फसल सहायता योजना एवं अधिप्राप्ति क्या है

इस योजना के जरिए आप यदि किसान है तो आप कई प्रकार के लाभ उठा सकते है। मान लीजिए आप एक किसान हैं। इस योजना मैं यदि फसल बीमा लेते हैं तो आपको वापस में फसल संबंधी कोई क्षति होने का दुख नहीं रहेगा।
आपका फसल प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, सुखाड़, ओलावृष्टि इत्यादि के कारण आपका फसल बर्बाद हो जाता है। तो आपको घबराने की कोई बात नहीं आपको सरकार की ओर से आर्थिक सहायता मिलेगी। इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा किसानों के लिए है। भविष्य में आपको खेती करने के लिए कोई परेशानी नहीं करना पड़ेगा और आप अच्छी तरह से लगन सिलता से आप खेती कर सकते हैं।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत यदि बिहार के किसान नियम के अनुसार खेती करते हैं और फसल लगाते हैं लेकिन जो उपजा होता है। 10 से 20 प्रतिशत काम उपजाऊ होता है। इसके लिए सरकार इस योजना के उन्हें प्रति हेक्टेयर की दर से ₹75000 प्रदान करेंगे।

फसल सहायता योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस फसल सहायता योजना का लाभ लेने के लिए वह बिहार का निवासी होना चाहिए उसके बाद वह आदमी को फसल सहायता योजना में पहले ही पंजीकरण करवाना होगा। तब जाकर इस योजना के जरिए लाभ ले सकते हैं। पंजीकरण करवाने के लिए आपको कृषि विभाग बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वैसे किसान जो फसल उगाता हो उन्हें सरकार की तरफ से सहायता या मिलने वाला है।जो किसान का किसी कारण यानी बाढ़ सुखाड़ ओलावृष्टि के चलते सभी किसानों का फसल बर्बाद हो गया उन्हें सरकार की ओर से आर्थिक मदद के रूप में सभी किसानों को बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेज दिया जाएगा। जिसके माध्यम से किसानों को पूरा पूरा लाभ प्राप्त हो जाएगा।

फसल सहायता योजना के लिए कौन-कौन डॉक्यूमेंट लगेगा 

  • किसान पंजीकरण संख्या लगेगा।
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • फोटो (पासपोर्ट साइज)
  • भू स्वामित्व प्रमाण पत्र (एलपीसी)
  • स्वा घोषणा प्रमाण पत्र

बिहार फसल बीमा योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

चलिए मैं आपको इस वेबसाइट के जरिए सभी किसानों के लिए बिहार फसल बीमा योजना 2020 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें आपको मैं स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा।

STEP #1 सबसे पहले जो है आप को क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है। करने के बाद सर्च बॉक्स में RCD online टाइप कर सर्च कर देना है या आप इस लिंक वेबसाइट क्लिक करें
 
RCD online

 

 

STEP #2 उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उस पर आपको सहकारिता बिहार की वेबसाइट दिखाई देगा। वहां पर आपको पांच लिंक दिखाई देगा उसमें आपको किसी एक पर क्लिक कर देना होगा।

Bihar rajya fasal sahayata yojana

 

STEP  #3 अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर आपको पासवर्ड पाने के लिए क्लिक करें दिखाई देगा तो उस पर आपके लिए कर देंगे। fasal bima bihar

 

fasal bima bihar

 

STEP #4 आगे मैं आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर आपको यह पेज बिहार राज्य फसल सहायता योजना में अपना पासवर्ड बनाए वाला ऑप्शन दिखाई देगा तो उस पर क्लिक कर देंगे।

DBT

STEP #5 जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके सामने जो पेज खुल कर आएगा। उस पर आपको किसान संबंधित सभी जानकारी भरना होगा।

fasal bima yojana bihar 2021

STEP #6 यहां पर आपको नीचे में सही तरीका से अपना फॉर्म को देख कर भाग लेना है उसके बाद आपको डीजे में आवेदन के लिए पासवर्ड बनाएं और कैप्चा भर के नीचे में सुरक्षित के बटन को दबा देना है।
STEP #7 यह सभी प्रोसेस करते हैं आप जब सुरक्षित बटन पर क्लिक करेंगे तो आप का रजिस्ट्रेशन सफल हो जाएगा। उसके बाद आपको नीचे में प्रिंट का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर आप अपना रजिस्ट्रेशन का प्रिंट ले सकते हैं

फसल सहायता योजना हेतु आवेदन भरने से पहले महत्वपूर्ण निर्देश

  •  तस्वीर (50 kB से कम होना चाहिए )
  • पहचान पत्र (भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त) (400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए)
  • बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ट की प्रति (400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए)
  • आवासीय प्रमाण पत्र (400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए)
  • हेल्प लाईन नंबर- (0612)-2200693.,1800-345-6290
  • kisanreghelp@gmail.com

यह सभी जानकारी देने के लिए आपको मेरे और से आप खुश रहें। आपको मेरे वेबसाइट के साथ जुड़ने के लिए
धन्यवाद।
आपका दिन मंगलमय हो।

 

 

Leave a Comment

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना Jharkhand Ration :ऑनलाइन आवेदन (aahar.jharkhand.gov.in) एप्लीकेशन फॉर्म