Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana | दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना | DDUGJY-2022

 

DDUGJY-2020

दीन द्याल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana) भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रो में कृषि ओर गौर कृषि उपभोक्ताओ को विवेक पूर्ण तरीको से विधुत आपूर्ति सुनिश्चित करने के उदेश्य से इस योजना की स्थापना हुई |

इस योजना को 20 नवम्बर 2014 को प्रधानमंत्री श्री मोदी जी की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल की बैठ्क में यह निर्णय लिया गया की राजीव गांधी ग्रामीण विधुतीकरण योजना के स्थान पर दीन द्याल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की स्थापना की इस योजना के तहत्त कृषि तथा गैर-कृषि फीडर सुविधाओ को अ‍लग- अलग किया जाए ।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana

इसके साथ ही ग्रमीण क्षेत्रो में वितरण और उप-पारेषण प्रणाली को मजबूत किया जाएगा जिसमे बितरण ट्रांसफार्मर फीडर और उपभोक्ताओ के लिए मीटर लगाना सम्मिलित होगा । दीन द्याल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से ग्रामीण क्षेत्रो में विधुत वितरण की अवधि में सुधारने का लक्ष्य है इसके साथ ही अधिक मांग के समय में लोड में कमी, उपभोक्ताओ के मीटर के अनुसार खपत पर आधारित बिजली बिल में सुधार और ग्रामीण क्षेत्रो में बिजली की अधिक सुविधा दी जा सके ।
दीन द्याल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के लिए आर्थिक मामलो में मंत्रीमंड्लीय समीति ने 39275 करोड. रुपए की लागत को मंजूरी दी है जिसमे 35477 करोड. रुपय की बजट सहता भी शामिल है। 43033 करोड. रुपय के कुल प्रावधान के अतिरिक्त परिव्यय राशि भी दीन द्याल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में सम्मिलित की जाएगी ।

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से लाभ

  1.  सभी गांवों और घरों का विद्युतीकरण किया जाएगा ।
  2.  कृषि उपज में वृद्धि ।
  3.  छोटे और घरेलू उद्यमों के विकास के परिणामस्वरूप रोजगार के नए अवसर ।
  4.  स्वास्थ्य, शिक्षा, बैंकिंग (एटीएम) सेवाओं में सुधार ।
  5.  रेडियो, टेलीफोन, टेलीविजन, इंटरनेट और मोबाइल के पहुंच में सुधार ।
  6.  बिजली की उपलब्धता के कारण सामाजिक सुरक्षा में सुधार ।
  7. स्कूलों, पंचायतों, अस्पतालों और पुलिस स्टेशनों में बिजली की पहुंच ।
  8.  ग्रामीण क्षेत्रों को व्यापक विकास के बढ़े अवसरों की प्राप्ति होगी ।
  9. इस विद्युतीकरण से लोगो के सवास्थ्य, शिक्षा और बैंकिंग क्षेत्र की सेवाओ में सुधार आएगा|
  10. इस योजना के लिए शुरुवाती खर्चा 760 बिलियन का होगा, जिसमें भारत सरकार 630 बिलियन रुपय इस योजना में देगी|
उम्मीद है आपको दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको इसके अलावा कोई और जानकारी चाहिए तो हमें कमैंट्स में बताएं।

 

Leave a Comment