झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राशन कार्ड को राज्य के खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है । यदि आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया हैया आप अपने पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करवाना चाहते है  तो आप  झारखण्ड की इ-डिस्ट्रिक्ट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । और राशन का उपयोग कई कामो में कर सकते है ।आवेदन में बीपीएल और एपीएल, अंत्योदय  श्रेणी के लोगो को  शामिल किया जायेगा । विभाग ने सभी जिलों के डीएसओ द्वारा आवेदकों की जांच कर कार्ड बनाने की दिशा में पहल की है।आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बतायेगे की आप किस प्रकार ऑनलाइन Jharkhand Ration Card 2022 के  लिए  अप्लाई कर सकते है ।

झारखंड राशन कार्ड के प्रकार

APL Ration Card – एपीएल राशन कार्ड राज्य के उन लोगो के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है । उन्हें  एपीएल श्रेणी में रखा गया है । झारखण्ड के लोग इस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है ।इस राशन कार्ड के लिए कोई आय निर्धारित नहीं की गयी है । BPL Ration Card – बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन लोगो के लिए जारी किये गए है जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है ।गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की वार्षिक आय 10000 रूपये से नीचे होनी चाहिए  | AAY Ration Card – यह राशन उन लोगो के लिए सरकार द्वारा जारी किये गए है जो लोग बहुत ही ज़्यादा गरीबी में जीवन यापन कर रहे है तथा कोई आय भी निश्चित नहीं है या आय ही नहीं है  वह इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है |

झारखंड राशन कार्ड के दस्तावेज़ (पात्रता )

– आवेदक झारखण्ड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए । – आवेदक का आधार कार्ड – पहचान पत्र – बैंकअकाउंट पासबुक – आय प्रमाण पत्र – बिजली का बिल, पानी का बिल – परिवार के सदस्यों का पासपोर्ट आकार का फोटो

झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

– सर्वप्रथम आवेदक को खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की Official Website पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

L– ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।

– इस पेज पर आपको दी गयी सभी जानकारी को पढ़कर नीचे Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा ।

– और सेव और प्रीव्यू को दबाने के बाद आपको आवेदन का विवरण भरना होगा और इस फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर अपने जिले के डीएसओ कार्यालय में सभी दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।